Friday, 17 June 2016

माडल जैसा शरीर पाने के कुछ टिप्स


गठा हुआ शरीर पाने के कुछ आसान तरीके

हम सभी एक फिट शरीर की आशा करते हैं, चाहे डैनेल क्रेग का लुक हो, जेम्स बांड का अवतार हो या ब्रैड पिट की 6 पैक वाली भुजा।

लेकिन हममें से कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता कि बहुत से लोग सिर्फ इन्हीं कारणों से पोषण विशेषज्ञ और निजी प्रशिक्षकों से घिरे रहते हैं। स्वास्थ्य को लेकर सावधानियां बरतकर शरीर को फिट रखना आसान होता है।

हमारे लुक में अनुवांशिकी का भी हाथ होता है। हमारा अच्छा दिखना और अच्छा अनुभव करना सामान्य कामों से थोड़ा मुश्किल है।
 जब व्यक्ति बहुत पैसे नहीं खर्च कर सकता तो ऐसे में माडल जैसा दिखने के कुछ असान तरीके नीचे दिये जा रहे हैं ।

भूख को टालना सीखें:


जब भी हो सके भूख को टालने की कोशिश करें। ठंडा पानी पीने के बजाय गरम पानी पीयें क्योंकि ठंडे पानी से शरीर में सूजन भी आ जाती है। शरीर में वसा की मात्रा तभी कम होगी जब कि कैलोरी की मात्रा कम होगी। इस तकनीक से दिनभर में तैयार कैलोरी बर्न होती है। अपने खाने पीने की आदतों को व्यवस्थित करें।

पेट भर ना खायें:


इस तरह के फल खायें जिनमें प्राकृतिक शुगर हो । इससे ना केवल रक्त में शुगर की मात्रा ठीक रहेगी बल्कि फ्रक्टोज़ की अधिक मात्रा होने से इनसे शरीर में विटामिन और मिनेरल्स की आपूर्ति भी होगी ।कुछ इस तरह के फल हैं सेब, अनानास और तरबूज ।

रात को बाहर खाने से बचें:


पोषण विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि रात को बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए और ना ही बाहर खाने पर जाना चाहिए क्योंकि रात के खाने के बाद हमारे शरीर से कैलोरी बर्न नहीं होती ।

अपनी नींद के समय को लेकर व्यवस्थित रहें:


पर्याप्त आराम और नैपिंग को हम सबसे ज़्यादा अनदेखा कर देते हैं । विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर में एनाबालिक क्रीया होती है जिससे मांस पेशियां बनती हैं ।
डाक्टर्स ऐसी सलाह देते हैं कि दिन में 6 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रूरी है ।

खाने के स्मार्ट तरीके:


किसी भी तरह का स्नैक लेने से पहले ध्यान रखें कि आप कितनी मात्रा में इसे ले रहे हैं ।कार्बोनेटेड ड्रिंक,फ्रिज़ी ड्रिंक की जगह हरी चाय पीने की आदत बनाएं । विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि बिना खाना खाए ड्रिंक का सेवन करने से शरीर से शुगर और वसा जल्दी अवशोषित कर लिया जाता है।

अधिक प्रोटीन की शक्ति:


पोषण विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा हमारे वज़न पर निर्भर करती है । ऐसा देखा गया है कि ऐसे बहुत से लोग जो अपने शरीर में कैलोरी की मात्रा कम करने की कोशिश करते हैं उन्हें अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए ।

पानी के फायदे:


किसी पोस्टर जैसा शरीर पाने के लिए शरीर में पानी की अधिक मात्रा होना भी ज़रूरी है। कुछ उल्लेखनीय प्रशीक्षक ऐसी सलाह देते हैं कि व्यायाम से 2 घंटे पहले लगभग आधा लीटर पानी पीना चाहिए ा व्यायाम के दौरान हर 10 से 20 मिनट पर 200 से 350 मिली लीटर पेय लेना ज़रूरी होता है क्योंकि आपको अपने गले को सूखा महसूस नहीं होने देना चाहिए ।

प्रशीक्षण के दौरान वज़न पर केन्द्रित करें:


हममें से बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि शरीर से वसा की मात्रा खत्म करने का नायाब तरीका है कार्डियो। लेकिन यह कुछ हद तक ही ठीक है । काड्रियो सेशन पर बहुत ज़्यादा दबाव देने से शरीर में वसा कम करने की ताकत कम होती है और पेशियों का भार बढ़ जाता है ।

कार्डियोवास्कुलर व्यायाम करते समय ध्यान देने योग्य सबसे अनिवार्य बात यह है कि आप किस तरह के व्यायाम कर रहे हैं और कितनी देर तक किस पोज़ में व्यायाम कर रहे हैं।

मार्शल आर्ट की कला में माहिर बनें:

सदियों से ऐसा पाया गया है कि मार्शल आर्ट शरीर को टोन करने का सबसे अच्छा तरीका है जैसे किक बाक्सिंग, जूडो, टैकवानडू । इससे दिन भर में 2,000 कैलोरी बर्न होती है जो कि आपके 2 से 3 जिम सेशन के बराबर हैं ।
सबसे महत्वपूर्ण बात है एब्स और सम्पूर्ण स्वास्थ्य का कोई शार्ट कट नहीं हो सकता ।
हमें समझना चाहिए कि सही डायट और व्यायाम से व्यक्ति भावनात्मक रूप से भी ठीक होता है और शारीरिक फिटनेस को कभी भी नज़राअंदाज़ नहीं करना चाहिए ।
अपने आपको फैशन के अनुरूप ढालकर आप अपने आपको बेस्ट बना सकते हैं ।

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